23 June 2024

चार धाम यात्रा में VIP दर्शन पर 10 जून तक लगी रोक, उत्तराखंड सरकार ने दिए निर्देश

0

June 2, 2024
देहरादून। उत्तराखंड में चार धाम की यात्रा करने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. भारी संख्या में चार धाम में तीर्थयात्री को आते देख मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने व्यवस्था को ठीक से बनाए रखने के लिए सभी मंदिरों में VIP दर्शनों पर रोक लगा दी है. उत्तराखंड सरकार की तरफ से एक पत्र जारी किया गया जिसके मुताबिक 10 जून तक कोई विशिष्ट व्यक्ति VIP दर्शन नहीं कर पाएगा. धामी सरकार द्वारा भेजे गए पत्र में लिखा गया है कि अभी भारी संख्या में लोग चार धाम के दर्शन करने आए हुए हैं, ऐसे में वीआईपी इस दौरान यहां दर्शन करने से परहेज करें. आपको बता दें कि सरकार ने पहले वीआईपी दर्शन पर 25 मई तक रोक लगाई थी इसके बाद रोक को 30 मई तक बढ़ाया गया . वहीं अब वीआईपी दर्शनों पर 10 जून तक के लिए रोक लगा दी है।

आपको बता दें कि देश में चार धाम यात्रा की शुरुआत हुए 20 दिन से ज्यादा हो चुके हैं. मंदिरों के कपाट खुलते ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां दर्शन करने के लिए पहुंच चुके हैं. ये श्रद्धालु उम्मीद से ज्यादा हैं जिसकी वजह से यहां प्रशासन की व्यवस्थाएं लड़खड़ा गई हैं. जिसके बाद खुद सीएम पुष्कर सिंह धामी को मोर्चा संभालना पड़ा है।

चारधाम की यात्रा करने पहुंचे लगभग 14 लाख लोगों ने भगवान के दर्शन कर लिए हैं. सरकार के आंकड़ो के मुताबिक अब तक केदारनाथ में 5,70,465 लोग पहुंच चुके हैं, यमुनोत्री में 2,50,826, बदरीनाथ में 3,20,773 और गंगोत्री में 2,42,624 श्रद्धालु अपने दर्शन कर चुके हैं।

चार धाम की यात्रा करने पहुंचे श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर रतूड़ी ने पत्र में लिखा कि सभी वीआईपी से अपील है कि वो अपनी इस यात्रा को कुछ दिनों के लिए आगे टाल दें. इसके अलावा इस पत्र में उन श्रद्धालुओं का आभार प्रकट किया गया जो रेजिस्ट्रेशन के साथ दर्शन करने आए हैं. पत्र में लिखा गया कि ऐसे श्रद्धालुओं की वजह से राज्य सरकार को चारधाम यात्रा के प्रभावी प्रबंधन में मदद मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed