21 September 2024

रेस्क्यू अभियान में योगदान देने वाले लोगों का पोस्ती ने जताया आभार

0

 

गुप्तकाशी——

बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के सदस्य और केदारनाथ के तीर्थ पुरोहित श्रीनिवास पोस्ती ने केदारनाथ आपदा के बाद चलाए गए राहत और बचाव अभियान में शासन, प्रशासन, सेना, वायु सेना और क्षेत्रीय जनता का आभार व्यक्त किया है। श्री पोस्ती ने कहा कि विगत 31 जुलाई को श्रीकेदारनाथ धाम के यात्रा मार्ग में भीमबली व लिंचोली के बीच बादल फटने से भीषण भूस्खलन हो गया था, उससे हजारों श्रद्धालु श्रीकेदारनाथ धाम, रामबाड़ा, भीमबली व लिंचोली में फस गये थे। उस दिन जीवन की एक तरह से प्रत्याशा ही खत्म हो गई थी, उस खौफनाक मंजर की स्मृति अभी भी झकझोर कर रख दे रही है किंतु मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की संवेदनशीलता और कार्यकुशलता से सभी लोगों को बिना समय गंवाए रेस्क्यू किया गया। उन्होंने कहा कि गढ़वाल आयुक्त विनय शंकर पांडे, रुद्रप्रयाग जिलाधिकारी सौरभ गहरवार, बीकेटीसी के सीईओ योगेंद्र सिंह, पुलिस अधीक्षक विशाखा, गढ़वाल रेंज के आईजी करन सिंह नग्न्याल ने बेहद धैर्य और गंभीरता से इस बचाव अभियान को अंजाम देते हुए कर्तव्य निर्वहन का उत्कृष्ट उदाहरण पेश किया है।
पोस्ती ने कहा कि एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, सेना और वायुसेना के जवानों ने जान हथेली पर रख अडिगता से अंतिम व्यक्ति तक के सफल रेस्क्यू किया। भारतीय वायु सेना के *”वायुदूतों”* ने चिनुक एवं एमआई 17 के माध्यम से रेस्क्यू अभियान को सफल अंजाम दिया।
खराब मौसम के चलते वहाँ फसे हुए लोग दुर्गम वैकल्पिक मार्गो से आने के लिए बाध्य हो गये थे और ऐसे में कालीमठ घाटी के ग्राम चौमासी के लोगों द्वारा उनको गाइड किया गया, और स्वत: स्फूर्त ढंग से उनके रहने खाने की निशुल्क व्यवस्था की गयी, जो यह दिखाता है , स्वयं दुर्गम परिस्थितियों रहने वाले चौमासी के लोगों ने उनकी पीड़ा को समझा और दुनिया को दिखाया कि विपत्ति के समय मानवता सर्वोपरि है। ग्राम पंचायत चौमासी की देवतुल्य जनता आपके इस
उन्होंने कहा कि केदारसभा, बीकेटीसी तथा सम्पूर्ण तीर्थ समाज के द्वारा केदारनाथ में फसे श्रद्धालुओं के लिए विशाल भंडारों का आयोजन किया गया और मुफ्त आवासीय व्यवस्था प्रदत की गयी। उन्होंने स्थानीय व्यापारियों द्वारा रेस्क्यू अभियान दिए गए सहयोग की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनके योगदान को कम करके नहीं आंका जा सकता। व्यापारियों और स्थानीय लोगों ने जगह जगह भंडारे लगाए और लोगों के रहने ठहरने की व्यवस्था की। इनमें व्यापार सभा सोनप्रयाग, व्यापार सभा फाटा, रामपुर-सीतापुर, ग्राम शेरसी के लोगों ने बहुत शानदार काम किया। गुप्तकाशी व्यापार सभा अध्यक्ष चुन्नीलाल शर्मा एवं उनकी पूरी टीम लोगों को राहत पहुंचाने में जुटी रही। साथ ही दिनेश बगवाड़ी, सुबोध बगवाड़ी, संजय पोस्ती, पुष्पेंद्र प्रकाश शुक्ला, संजय सेमवाल एवं ग्राम पंचायत लमगौंडी के साथ शोणितपुर में विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। ग्राम सभा ल्वारा तथा अन्द्र्वाडी की जनता ने भी तलगोंडा में भंडारा लगा कर इस अभियान में सहयोग किया गया।
पोस्ती के मुताबिक भाजपा प्रदेश महिला मोर्चा अध्यक्ष श्रीमती आशा नौटियाल, दायित्वधारी राज्य मंत्री चंडी प्रसाद भट्ट, भाजपा के जिलाध्यक्ष महावीर सिंह पंवार पूरे रेस्क्यू अभियान के दौरान लोगों को राहत पहुंचाने में डटे रहे। करीब 11 हजार लोगों को रेस्क्यू करना आसान काम नहीं था किंतु बहुत कम समय में यह काम पूरा किया जा सका। पोस्ती ने राहत और बचाव अभियान पर लगातार नजर रखने और समस्त वांछित संसाधन उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी आभार व्यक्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed